INS Vikaramadityaआईएनएस विक्रमादित्य के बारे में – भारतीय नौसेना का सबसे नया और सबसे बड़ा जहाज:16 नवंबर 2013 को भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए आईएनएस विक्रमादित्य सबसे नया और सबसे बड़ा जहाज है। जहाज को 16 नवंबर को रूस में रक्षा मंत्री श्री ए के एंटनी ने चालू किया था। पृष्ठभूमि:हमारी स्वतंत्रता प्राप्त करने के समय हमारे दूरदर्शी नेताओं ने एक शक्तिशाली नौसेना की केंद्रीयता को देखा और समुद्री ब्याज के हमारे विशाल क्षेत्रों में समुद्र नियंत्रण के लिए विमान वाहक पर केंद्रित एक भारतीय नौसेना पर विचार करके सही तरीके से हमें स्थापित किया। आईएनएस विक्रांत, भारत का पहला विमान वाहक ग्रेट ब्रिटेन से अधिग्रहण किया गया था और 04 मार्च 1 961 को चालू किया गया था। आईएनएस विक्रांत एक मेज़ेस्टिक क्लास कैटोबार (कैटापल्ट असिस्टेड टेक ऑफ लेकिन गिरफ्तार रिकवरी) वाहक था और सागर हॉक सेनानियों, एलीज (एंटी-सबमरीन वारफेयर) विमान संचालित और हेलीकॉप्टर लेना। इसके दृष्टिकोण के अनुरूप, भारत ने एचएसएम हर्मेस, एक सेंटौर क्लास एसटीओवीएल वाहक और फ़ॉकलैंड युद्ध के एक अनुभवी का अधिग्रहण किया।
आईएनएस विराट को 12 मई 1987 को भारत के दूसरे विमान वाहक और सागर हैरियर विमान का संचालन करने वाला भारत का पहला एसटीओवीएल वाहक के रूप में शुरू किया गया था। आईएनएस विराट के अधिग्रहण के तुरंत बाद, आईएनएस विक्रांत को एक कैटोबार वाहक से एसटीओवीएल (शॉर्ट टेक-ऑफ और वर्टिकल लैंडिंग) वाहक में भी परिवर्तित कर दिया गया था। आईएनएस विक्रांत को 31 जनवरी 1 997 को भारतीय ध्वज के तहत 36 साल की शानदार सेवा के बाद हटा दिया गया था। लगभग एक दशक तक भारत में दो विमान वाहक थे और भारतीय नौसेना नौसेना के कार्यरत कार्यों को पूरा करने के लिए प्रत्येक समुद्री तट पर तैनाती के लिए एक विमान वाहक उपलब्ध कराने की गंभीरता से पूरी तरह से संज्ञेय थी। विमान वाहक के महत्व की मान्यता में, भारतीय नौसेना ने पहले ही विमान वाहक को स्वदेशी डिजाइन और निर्माण की संभावना की खोज शुरू कर दी थी, इस परियोजना को 90 के उत्तरार्ध में सही ढंग से लिया गया था क्योंकि वायु रक्षा जहाज की कल्पना की गई थी। हालांकि, इस तरह की परियोजनाओं की लंबी गर्भधारण अवधि को देखते हुए, आईएनएस विक्रांत के प्रतिस्थापन की खोज में तेजी आई क्योंकि इसकी कमीशन करीब आ गई।इस समय रूस ने एडमिरल गोर्शकोव को भारतीय नौसेना की पेशकश की थी। 44,500 टन एडमिरल गोर्शकोव प्राप्त करने पर वार्ता 1 994 में शुरू हुई थी। जहाज के मूल्यांकन के लिए विभिन्न उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने स्वतंत्र रूप से निष्कर्ष निकाला था कि जहाज की झोपड़ी अच्छी सामग्री स्थिति में थी और भारतीय नौसेना में शोषण के लिए विचार करने के लायक होगा ।
अनुबंध पर हस्ताक्षर:विस्तृत वार्ता के बाद दोनों देशों ने रूसी प्रधान मंत्री येवगेनी प्रामाकोव की यात्रा के दौरान दिसम्बर 1 99 8 में समझ के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। अंतर-सरकारी समझौते जिसमें परियोजना 11430 (एडमिरल गोर्शकोव) के अधिग्रहण को शामिल किया गया था, रूस और रूस सरकार के बीच 04 अक्टूबर 2000 को भारत सरकार के बीच हस्ताक्षर किए गए। विस्तृत परियोजना विकास समीक्षा के बाद, संविदात्मक बातचीत और उसके बाद मूल्य वार्ता, सरकार ने मंजूरी दे दी जहाज, पुर्जों, बुनियादी ढांचे में वृद्धि और दस्तावेज़ीकरण के आर एंड आर के पूर्ण पैकेज के लिए 4881.67 करोड़ रुपये की लागत से 17 जनवरी 04 को अधिग्रहण। इस सौदे पर 20 जनवरी 04 को हस्ताक्षर किए गए थे और अनुबंध की प्रभावी तिथि 24 फरवरी 04 के रूप में स्थापित की गई थी। जहाज का आर एंड आर 09 अप्रैल 04 से शुरू हुआ था।रूस और सेवरोडिविंस्क में राज्य के स्वामित्व वाले शिपयार्ड एफएसयूई सेवमाश द्वारा मरम्मत और रिफिट किया जा रहा था। आर एंड आर 52 महीने के भीतर पूरा हो गया था। यद्यपि नवीनीकरण प्रक्रिया सही ईमानदारी से शुरू की गई थी, जल्द ही यह महसूस किया गया कि प्रतिस्थापन की आवश्यकता वाले काम और उपकरण मूल रूप से अनुमानित रूप से काफी अधिक थे। केबल की पूरी लंबाई, स्टील हुल, मोटर्स, टर्बाइन और बॉयलर इत्यादि के बड़े हिस्से को पूरी तरह से बदलना होगा जिसके परिणामस्वरूप लागत वृद्धि और समय स्लीपेज होगा। नवीनीकरण के लिए एक पारस्परिक रूप से स्वीकार्य मूल्य पर पहुंचने के लिए एक लंबे समय तक पुनर्विचार आगामी महीनों में आयोजित किया गया था। आखिरकार, दिसंबर 200 9 में, भारतीय और रूसी पक्ष इस जहाज के वितरण की अंतिम कीमत पर एक समझौते पर पहुंचे। अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि जहाज की डिलीवरी केवल वर्ष 2012 में होगी। हालांकि फिर से बातचीत की गई कीमत मूल रूप से सहमत होने की तुलना में काफी अधिक थी, फिर भी भरें कि गोर्शकोव के अतिरिक्त ब्लू वॉटर को भारतीय नौसेना की आवश्यकताओं ने अधिक कीमत मुआवजा दी।
एडमिरल गोर्शकोव की यात्रा (नी बाकू):’विक्रमादित्य’ की यात्रा कीव क्लास विमान क्रूजर ‘बाकू’ ले जाने के रूप में शुरू हुई। सोवियत नौसेना में पहली बार फिक्स्ड विंग वीटीओएल सेनानियों को संचालित करने में सक्षम एक फ्लाइट डेक व्यवस्था की विशेषता वाले एक उड़ान डेक व्यवस्था की विशेषता वाले मोस्कोवा क्लास हेलीकॉप्टर से संचालित मनोविया वर्ग हेलीकॉप्टर से विकसित किया गया। बाकू का निर्माण चेरनोमोर्स्की शिप बिल्डिंग एंटरप्राइज, निकोलायेव (अब यूक्रेन में) द्वारा किया गया था। लगभग 400 उद्यम और यूएसएसआर के विभिन्न गणराज्यों के लगभग 1,500 – 2,000 श्रमिकों ने जहाज के निर्माण में हिस्सा लिया। जहाज को 20 दिसंबर 1 9 87 को चालू किया गया था। एक सशस्त्र क्रूजर के रूप में अवगत कराया गया, बाकू बारह एंटी-शिप मिसाइल लांचर, अलग-अलग कैलिबर और रॉकेट लांचर और गहराई के आरोपों के दस बंदूक माउंट के साथ भारी सशस्त्र था। वायु तत्व में याक -38 विमान शामिल थे’बाकू’ को एडमिरल एसजी गोर्शकोव द्वारा एक पूर्ण विमान वाहक माना गया था, हालांकि, उस समय विरोधाभासी गतिशीलता के कारण, जहाज कीव श्रृंखला के अंतिम ‘समझौता’ जहाज के रूप में निकला। उनके विकास और निर्माण के बाद, यह सोवियत नेतृत्व के लिए स्पष्ट हो गया कि प्राथमिक हथियार के रूप में जहाज के विमान वाले विमान के साथ एक शास्त्रीय विमान वाहक के एडमिरल गोर्शकोव की दृष्टि वास्तव में सतह बलों को विकसित करने के लिए सबसे तार्किक तरीका था। 07 नवंबर 1990 को जहाज का नाम एडमिरल सर्गेई जॉर्जियवेविच गोर्शकोव के नाम पर रखा गया था। बाकू / एडमिरल गोर्शकोव ने उत्तरी फ्लीट के साथ अपनी सक्रिय परिचालन सेवा शुरू की और भूमध्य सागर में तैनात किया गया और 1992 तक सक्रिय सेवा में रहा और उसके बाद सीमित परिचालन तैनाती के बावजूद सेवा में जारी रहा। अंत में जहाज को 1996 में हटा दिया गया था।
रूपान्तरण परियोजना :एडमिरल गोर्शकोव को 1995 में अपने आखिरी नौकायन के बाद हाइबरनेशन में रखा गया था। उसके बाद से अधिकांश उपकरणों का उपयोग तब तक नहीं किया जा रहा था, जब वे जीवन को सांस लेने और वीटीओएल (वर्टिकल टेकऑफ एंड लैंडिंग) मिसाइल क्रूजर कैरियर से एसओओबीएआर विमान वाहक को परिवर्तित कर रहे थे पर्याप्त degutting, उपकरण हटाने, refit और फिर से सुसज्जित शामिल शामिल हैं। प्रस्तावित प्रमुख कार्यों में स्की-कूद और गिरफ्तार करने वाले गियर को शामिल करने के लिए फ्लाइट डेक में संशोधन किया गया था; बल्बस धनुष में संशोधन, पूर्व विमान लिफ्ट और गोला बारूद; 2500 डिब्बों में से 1750 में संशोधन; नए मुख्य बॉयलर की स्थापना; नए और अतिरिक्त डीजल जेनरेटर की स्थापना; मौजूदा आसवन संयंत्रों के प्रतिस्थापन; रिवर्स ऑस्मोसिस प्लांट्स, नए एसी पौधों और प्रशीतन संयंत्रों और नए सेंसर और उपकरणों की स्थापना का फिटनेस। 2007 में, जहाज की रिफिट और मरम्मत प्रगति पर थी, यार्ड ने महसूस किया कि काम का दायरा प्रारंभिक अनुमान से काफी बड़ा था और इसलिए आधुनिकीकरण के कार्य को पूरा करने के लिए संशोधित समयरेखा रूसी और भारतीय दोनों पक्षों द्वारा सहमत थी । एक संशोधित समयरेखा के साथ 2012 के अंत तक जहाज की डिलीवरी की उम्मीद थी